आदानी पावर: शेयर कीमतें नीचे जा सकती हैं

 

आदानी पावर: शेयर कीमतें नीचे जा सकती हैं


आदानी पावर: शेयर कीमतें नीचे जा सकती हैं

आदानी पावर के शेयर दूसरे दिन अपर सर्किट पर, लेकिन विश्लेषक अभी भी सतर्क हैं; यहाँ वजह है

आदानी पावर के शेयर दूसरे दिन भी ऊपरी सर्किट पर उतर गए हैं, लेकिन विश्लेषकों की नजर में अभी भी सतर्कता है। यह इसलिए है क्योंकि आदानी पावर की स्थिति अभी भी संशयास्पद है।

शेयरों के मूल्य में इस तरह की तेजी से बढ़त से उन निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलती है जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं। लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि इस बढ़ते शेयर की कीमतों में इतनी तेजी के पीछे कई कारण हैं।

पहले तो, कुछ निवेशकों को यह ध्यान में रखना होगा कि इस तरह की बढ़त धोखाधड़ी भी हो सकती है। अतः निवेश से पहले इस तरह की कंपनियों के बारे में गहन अध्ययन करना जरूरी है।

दूसरी बात, आदानी पावर एक बड़ी कंपनी है, जो अपने क्षेत्र में काफी अच्छा काम करती है। लेकिन इस कंपनी के लिए कुछमुश्किलें भी हैं, जैसे कि उच्च ऋण और बड़े पैमाने पर पर्यावरण संबंधी अनुपालन की आवश्यकता। इसलिए, विश्लेषकों का मानना है कि निवेश से पहले इन मुश्किलों को ध्यान में रखना जरूरी है।

आदानी पावर के शेयरों की कीमत अभी भी उतार-चढ़ाव कर रही है, जिससे विश्लेषकों को सतर्क रहना जरूरी है। इस तरह की कंपनियों में निवेश करने से पहले, निवेशकों को अच्छी तरह से सोच विचार करना चाहिए ताकि उन्हें उचित मार्गदर्शन मिल सके।

आदानी पावर के शेयरों की बीएसई पर उछाल देखा गया है, जिसमें शेयरों की मूल्यांकन मूल्य में 155.25% की बढ़त हुई। इससे कंपनी की मार्केट कैप 59,878 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

अदानी पावर के शेयर दूसरे सत्र में भी 5% के अपर सर्किट में अटके रहे, इसके पहले वह पिछले पांच सत्रों में हार का सामना कर रहे थे जब एक कमजोर Q3 अर्थव्यवस्था ने उन्हें प्रभावित किया था। बीएसई पर अदानी पावर के स्टॉक ने एक इंट्राडे उच्चतम स्तर तक पहुंचकर रुपये 155.25 तक पहुंचा। अदानी पावर के शेयर 5 दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के स्थायी औसत से कम निवेश कर रहे हैं।

फिर्म के बाजारीकरण मूल्य रुपये 59,878 करोड़ हुआ है। एक साल में अदानी पावर के स्टॉक में 17.75% की वृद्धि हुई है और इस साल की शुरुआत से 48.15% गिर गए हैं। बीएसई पर कुल 4.88 लाख शेयर ट्रेड हुए जिसकी मांग रुपये 7.53 करोड़ थी।

शेयर ने अगस्त 22, 2022 को रुपये 432.80 का 52-सप्ताहीय उच्चतम स्तर और फरवरी 24, 2022 को रुपये 108.75 का 52-सप्ताहीय निम्नतम स्तर चुना था।

Q3 अर्थव्यवस्था की घोषणा 8 फरवरी, 2023 को की गई थी, जिसके बाद अदानी ग्रुप के शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। Q3 में अदानी पावर ने समेकित निवेश में 9 करोड़ रुपये का निःशुल्क निवेश किया था, जो पिछले वर्ष के समय रुपये 218 करोड़ था। संचालन क्षमता में वृद्धि, बेहतर मूल्य उपलब्धता और बढ़ी नियामकाधिकारी के दावों के कारण Q3 में ऑपरेशन से आय रुपये 7,764 करोड़ हुई थी।

आज की रैली को मध्य रखते हुए, आदानी पावर स्टॉक अभी भी जनवरी 24 को बंद होने के स्तर रुपए 274.8 के 43.50% कम ट्रेड कर रहा है।

आदानी पावर और अन्य समूह स्टॉक्स की कमजोरी हिंडेनबर्ग रिसर्च द्वारा आरोपित लेखांकन धोखाधड़ी, स्टॉक मैनिपुलेशन और आदानी समूह के स्टॉक्स के आसपास धन धोखाधड़ी के बारे में आया था।

आदानी समूह ने हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट को दोषारोपी, अचर्चित और नुकसानदायक बताया और कहा कि इसने आदानी समूह, उसके सेयरहोल्डर और निवेशकों को नुकसान पहुंचाया है।

आदानी समूह ने कहा कि हिंडेनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के प्रकाशन का समय आदानी एंटरप्राइजेज से फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग को नुकसान पहुंचाने का उद्देश्य रखता है, जो भारत में सबसे बड़ी एफपीओ थी।

आदानी पावर के बारे में रवि सिंह, शेयर इंडिया के अध्यक्ष और अनुसंधान के प्रमुख ने कहा, "आदानी ग्रुप के स्टॉक बहुत से अल्लेगेशंस के बाद से डाउनट्रेंड पर थे। हालांकि, अधिकतर स्टॉक अब बहाल हो रहे हैं। भारी बिकवाली के बाद भी आदानी पावर के स्टॉक अभी भी ट्रेडिंग फ्रीज में हैं। जब फ्रीज खुल जाएगा तो स्टॉक और नीचे जा सकता है। वर्तमान परिस्थितियों में, निकट भविष्य में आदानी पावर शेयर की कीमतें रुपये 100 तक नीचे जा सकती हैं।"

आमर देव सिंह, हेड एडवाइजरी, एंजेल वन ने कहा, "अडानी पावर स्टॉक फ़रवरी में ही 30% से अधिक गिर गया है। हिन्देनबर्ग रिपोर्ट के बाद, अडानी ग्रुप कंपनियों के कई रिरेटिंग और डाउनग्रेड के निष्पादन से निवेशकों को चिंता का सामना करना पड़ रहा है, और अडानी पावर के नवीनतम समाचार के साथ, जहाँ उसने अपनी डीबी पावर अधिग्रहण की सूचना दी है, उससे भी कोई आराम नहीं मिल रहा है। अडानी पावर, रुपये 432 स्तर से सभी रास्ते को सही कर चुका है, और वर्तमान में रुपये 150 के आसपास ट्रेड हो रहा है, जहाँ महत्वपूर्ण समर्थन रुपये 120 स्तर के आसपास देखा जा रहा है, जबकि तकनीकी प्रतिरोध रुपये 180 के आसपास नजर आ रहा है। इसलिए, निवेशकों को अधिक स्पष्टता प्रकट होने तक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।"

टिप्स2ट्रेड से अभिजीत ने कहा, "डेली चार्ट पर आदानी पावर का मजबूत संभावना रुपये 161 पर सटीक कीमत पर है। निवेशक इस स्तर से ऊपर का क्लोज होने पर ही खरीदारी करें जिससे आगामी हफ्तों में लक्ष्य रुपये 184-199 तक हो सकते हैं। सहारा रुपये 142 पर होगा।"

Previous Post
Next Post

I am blogging on www.successplanethindi.com My biggest motive behind every post is to provide some valuable content to my readers. And with your cooperation, I get great success in this work.

Related Posts